Keto Capsule Kya Hai- कीटो कैप्सूल क्या है

मोटापे की व्यापक समस्या को देखते हुए बहुत सी कंपनियां मोटापे को दूर करने से संबधित प्रोडक्ट बनाने की होड में लगी है। अतः बाजार में बहुत कम दवाएं ऐसी है जिन पर भरोसा किया जा सकता है और जो आप के वजन को काम करने में सहायक हो सकती है। चूंकि बिना सोचे समझे किसी प्रोडक्ट को उपयोग में लेने और उस से होने वाले साइड इफेक्ट की वजह से मोटापे की समस्या और भी ज्यादा व्यापक हो जाती है।  आज हम आप लोगों के बीच ऐसी ही एक दवा का विवरण आप तक लेके आए है जिस से उस के उपयोग में लेने के कारणों को आप जान सके और उचित तरीके से मोटापे को काम कर सके। आज हम इस लेख में बात करेंगे कीटो केपस्यूल की और उस के प्रयोग के तरीके की।

क्या है कीटो केपस्यूल | What are Keto Capsules in Hindi

कीटो केपस्यूल एक ऐसा प्रोडक्ट है। जिसमें ग्लूकोज़ की जगह कीटोन्स शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं।  हर व्यक्ति को अलग संख्या के कीटोन्स की जरूरत होती है। कार्बोहाइड्रेट की जगह चर्बी की खपत कर शरीर ऊर्जा बनाता है। आमतौर पर देखा जाए, तो ग्लूकोज़, शरीर को एनर्जी देने का मूल कारण बनता है। लेकिन, जब शरीर कार्बोहाइड्रेट्स लेना कम कर देता है तो ये मेटाबॉलिक स्टेट में पहुंच जाता है जिसे ‘कीटॉसिस’ कहते हैं। इसमें लिवर, फैट को गलाकर कीटोन्स में बदलता है।  जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। कीटोन्स, एनर्जी का एक ऐसा दूसरा विकल्प है जो पूरे शरीर में एनर्जी सप्लाई करता है।  यहां तक की दिमाग तक ये इस एनर्जी को भेजता है।

कीटो केपस्यूल का मुख अवयव– कीटो केपस्यूल मुख्यतः

  • Ketoconazole– नामक लवण से बना होता है। जो शरीर में हैड्रोकार्बोरेट की खपत को बढ़ाता है और शरीर में इसकी मात्रा को काम करता है। जिससे कीटोस शरीर में ऊर्जा का एक दूसरा विकल्प बन जाए और ऊर्जा का निर्माण करें।
  • एप्पल साइडर सिरका पाउडर (25 मिलीग्राम) – यह चिकित्सकीय रूप से जोड़े को दर्द को कम करने में सहायक है और केन्सर की समस्या में समाधान हेतु कारगर माना जाता है।
  • सिवार (25 मिलीग्राम) – थायराइड गतिविधि है जो एक स्वस्थ उपापचय को बनाए रखने में मदद करता है और इसे बढ़ावा देता है।

कीटों केपस्यूल

यह प्राय कीटों डाइट की तरह होते है। अगर उचित डाइट न मिल पाए तो इस का प्रयोग किया जा सकता है जो मोटापे को काम करने में सहायता कर सकता है। यह अतिरिक्त वसा को जमने से रोकता है और मोटापा कम करता है।  यह एक प्राकर्तिक तत्व है जो आहार को पूर्ण बनाता है। और भूख को कम करता है। जिससे शरीर में वासिय और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्वों के जाने की मात्रा काम होती है।

कीटो दवा का संग्रहण

दवाओं को गर्मी और सीधी रोशनी से दूर, कमरे के तापमान पर रखें। दवाओं को फ्रीज़ में ना रखें जब तक कि अंदर दिए गए पैकेज के अनुसार ऐसा करने का निर्देश ना दिया गया हो। दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। दवाओं को शौचालय या नाली में ना बहाएं जब तक कि ऐसा करने के लिए निर्देशित नहीं किया है। इस प्रकार से फेंकी गयी दवाएं पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

कीटों केपस्यूल के रिव्यू

इसके बहुत से सकारात्मक परिणाम देखने को मिले है। बहुत से उपयोगकर्ताओं को तो एक महीने के भीतर ही परिणाम देखने को मिल गए। बहुत से लोगों को टाइट पड़ने वाले कपड़े पुन उपयोग के लायक हो गए। बहुत से लोगों का मानना है की उनको भूख लगने की इच्छा बहुत काम हो गई। जो लोग बात बात पर अनावश्यक फास्ट फूड और व्यर्थ की वस्तुएं खा लेते थे उनको इस समस्या से छुटकारा मिला। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *