Motapa kam karne ka Diet Chart in Hindi

अगर आप बाहर निकले हुए पेट को कम करना चाहते है और स्लिम बॉडी पाना चाहते है तो एक्सरसाइज के साथ-साथ जरुरी है सही डाईट चार्ट. अक्सर लोग वजन कम करने के लिए पाउडर, मेडिसिन आदि लेते है लेकिन उनमे सिर्फ पैसे खर्च होते है और मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता है.

कुछ लोग एक्सरसाइज तो बहुत करते है लेकिन खाने-पीने पर सही ध्यान नहीं देते. कभी ज्यादा खा लेते है तो कभी बहुत कम, जिससे वजन कण्ट्रोल में नहीं रहता या अधिक कमजोरी आ जाती है. ध्यान रहे वजन घटाने में 70% योगदान डाईट का रहता है और 30% एक्सरसाइज का.

हम आहार में जो कैलोरी लेते है उसे कण्ट्रोल करके हम अपने वजन पर काबू पा सकते है और अतिरिक्त चर्बी को बढ़ने से रोक सकते है. आज की इस पोस्ट में हम आपको एक प्रॉपर डाईट चार्ट के बारे में बताएँगे जिसे फॉलो करके आप तेजी से अपना वजन घटा पाएंगे.

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मोटापा कम करने का डाईट चार्ट

1. नाश्ते से पहले क्या खाएं

सबसे पहले सुबह उठने के बाद पानी पीना चाहिए इससे पेट का मेटाबालिज्म बढ़ता है, जिसका प्रभाव लम्बे समय तक शरीर पर रहता है. आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच निम्बू और एक चमच शहद मिलाकर पीयें. फिर नाश्ता करने से 15 मिनट पहले 5-6 बादाम खाएं, इससे शरीर को एनर्जी और पोषक तत्व मिलते है और बादाम में फाइबर अधिक होता है जिससे भूख कण्ट्रोल में रहती है. ध्यान रहे बादाम तले हुए नहीं होने चाहिए.

2. नाश्ते में क्या खाएं

नाश्ते में दो चपाती और एक कटोरी कम फैट वाला दही ले सकते है. आप चाहे तो दो ब्रेड टोस्ट ले सकते है लेकिन ध्यान रहे टोस्ट पर मक्खन, नमक और शक्कर ना लगायें. आप एक कटोरी बिना दूध के बने ओट्स खा सकते है. अगर आप 9-10 बजे नाश्ता करते है तो उसके 1-2 घंटे बाद एक फल या एक कटोरी फ्रूट सलाद खाएं और इसमें भी नमक तथा शक्कर का प्रयोग न अकरें.

3. लंच के दौरान क्या खाएं

लंच 1-2 बजे करें और इसमें सलाद जरुर ले. सलाद में फाइबर होती है जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है और भूख भी कण्ट्रोल में रहती है. सलाद में टमाटर, खीर, गाजर आदि ले सकते है. एक सादी रोटी, सब्जी, बिना तडके की दाल और माँसाहारी है तो एक पीस मछली का ले सकते है. खाने में घी और तेल का प्रयोग बहुत कम करें.

4. शाम के समय क्या खाएं

शाम के समय 6-7 बादाम या बिना क्रीम का दूध पी सकते है. इसके अलावा आप एक फल भी ले सकते है.

5. डीनर में क्या खाएं

रात को 8 बजे से पहले खाना खा ले और उसमे हमेशा हल्का खाना ले. रात में आप जो खाते है उसका पेट पर ज्यादा असर पड़ता है. डीनर में आप सूप ले सकते है. माँसाहारी है तो चिकन सूप ले सकते है. इसके बाद एक चपाती और एक कटोरी सब्जी खाएं. खाना खाने के बाद सोयें नही बल्कि वाक करें.

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डाईट के दौरान इन बातों का ध्यान रखें

  • उतना खाना खाएं जितने की जरूरत है. पेट भर खाना खाने से बचें.
  • फ़ास्ट फ़ूड और तली हुयी चीजें बिलकुल ना खाएं.
  • डाईट प्लान फॉलो करने का मतलब यह नहीं है की आप भूखे रहें. भूखे रहने से वजन कम नहीं होता बल्कि कमजोरी आ जाती है.
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें, इससे शरीर का मेटाबालिज्म बढ़ता है.

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