Motapa Kam Karne Ke Liye Dawa – मोटापा कम करने के लिए दवा

अमेरिका में सबसे ज्यादा मोटापा देखने को मिलता था लेकिन देखते ही देखते अब भारत में तेजी से मोटापा फैलने लग गया है. टेक्नोलॉजी की दुनिया में अब हर काम मशीन करने लगी है जिसकी वजह से इंसान आलसी होता जा रहा है और आलस्य मोटापे का सबसे बड़ा दुश्मन है. जब तक हम शरीर को कष्ट नहीं देंगे पेट बढ़ता ही रहेगा.

लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में अब हर कोई कष्ट वाला काम तो कर नहीं सकता. ऐसे में लोग एक्सरसाइज, खान-पान आदि का ध्यान रखते है. इनसे फायदा भी बहुत होता है लेकिन इसमें भी लोग सही से कण्ट्रोल नहीं कर पाते और वजन बढ़ने लगता है.

Read Also – Vajan Kam Karne Ki Medicine – वजन कम करने की मेडिसिन

ऐसे में कुछ दवाएं है जिनका प्रयोग करके आप वजन को तेजी से कम कर सकते है वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के. आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी ही आयुर्वेदिक मेडिसिन(दवा) के बारे में बताएँगे जिनकी मदद से आप पेट को आसानी से कम कर पाएंगे. 

मोटापा कम करने के लिए दवा

1. ग्रीन कॉफ़ी

ग्रीन कॉफ़ी में कई गुणकारी एंटी-ओक्सिडेंट होते है जो मोटापे के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत अच्छे होते है. शोध में भी यह बात सामने आई है की रोजाना 200 से 400 MG तक ग्रीन कॉफ़ी का सेवन करना चाहिए. अगर आप वजन कम करने के लिए डाईट का सही से पालन कर पा रहे है तो आप ग्रीन कॉफ़ी का सेवन करना शुरू कर दीजिये.

ग्रीन कॉफ़ी में भरपूर मात्रा में केल्प एक प्रकार का समुंद्री खरपतवार होता है जिसमे प्रचुर मात्रा में खनिज और विटामीन पाए जाते है. यह शरीर के मेटाबालिज्म को बढाता है जिससे शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी और कैलोरी को कम किया जा सकता है, जिससे वजन कण्ट्रोल में रहता है.

2. Garcinia Combogia (गार्सीनिया कंबोगिया)

गार्सीनिया कंबोगिया कैप्सूल मोटापे को कम करने की सबसे प्रचलित दवाइयों में से एक है और बहुत लोकप्रिय भी. यह दवाई भूख को कण्ट्रोल करती है, मेटाबालिज्म को बढ़ाती है और पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करती है. इसे खाना खाने से 20 मिनट पहले लिया जाता है.

3. हर्बल टी

आप बाबा रामदेव की दिव्या पेय हर्बल टी का इस्तेमाल कर सकते है. इसके फायदे ग्रीन टी से भी बढ़कर है. इसको पीने के कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है और इससे वजन तेजी से घटता है. इस दवाई को आप महीने भर यूज़ करके देखे आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे. पतंजली स्टोर पर यह दवाई आसानी से मिल जाएगी.

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी पेट की हानिकारक चर्बी को 17-20% तक बर्न करता है. ग्रीन टी में कई तरह के एंटी-ओक्सिडेंट तत्व होते है जो फैट को जल्दी बर्न करते है और तेजी से वजन को कम करते है. एक बार ग्रीन टी का प्रयोग करके जरुर देखे, आपको कम समय में ही बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा.

Must Read – Vajan Kam Karne Ki Vidhi – वजन कम करने की विधि

सामान्य प्रश्न मोटापा कम करने के लिए दवा से संबंधित

Question 1. क्या सम्भोग करने से महिलाओं का वजन बढ़ता है?

Ans. – यह महज एक झूठी अफवाह है की सम्भोग करने से वजन बढ़ता है. वीर्य में सिर्फ 15 कैलोरी होती है जिससे कोई फर्क नहीं पड़ता और सामने सम्भोग करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है.

Question 2. रात को खाना ना खाने से मोटापा कम होता है?

Ans. – ऐसा कुछ नहीं है अगर आप रात को खाना ना खायेंगे तो कमजोरी आएगी और नींद भी नहीं आएगी. रात को खाना खाने के बाद सीधा सोने ना जाए, वाक करें. खाने में ग्रीन टी को शामिल करें. इसके साथ ही दिन की अपेक्षा रात में थोड़ा कम खाएं.

Question 3. मोटापा कम करने की सर्जरी होती है क्या?

Ans. – जी हाँ, सर्जरी से मोटापा कम किया जा सकता है. इसमें जिस हिस्से में चर्बी अधिक है उस कम किया जाता है और जहां चर्बी कम है वहां चर्बी को बढाया जाता है. लेकिन सर्जरी के बाद आपको काफी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जैसे कई सालों तक डॉक्टर के सम्पर्क में रहना, स्वस्थ जीवनशैली को अपनाना आदि. जो महिलाएं सर्जरी करवाती है वे सर्जरी के बाद कम से कम 2 साल तक माँ नहीं बन सकती.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *