Motapa Kam Karne ke Liye Kya Khana Chayie?

motapa kam karne ke liye kya khaye

मोटे लोगों को सबसे बड़ी टेंशन क्या खाना और क्या नहीं खाना है क्योंकि ज्यादा खाने से मोटापा बढ़ने लगता है और कम खाने से कमजोरी आ जाती है. अगर सही तरीके से सही डाईट को फॉलो किया जाए तो कमजोरी भी नहीं आएगी और मोटापा भी कण्ट्रोल में रहेगा.

अगर आप भी परेशान है की वजन कम करने के लिए क्या खाएं और क्या ना खाएं? अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएँगे जिनको खाकर आप अपने वजन को कम कर सकते है.

Important –Vajan Kam Karne Ki Vidhi – वजन कम करने की विधि

Motapa kam karne ke liye kya Khaye

  • ब्लैक बीन्स

ब्लैक बीन्स में प्रोटीन होता है जो शरीर को ऊर्जा देता है और साथ में वजन घटाने में मदद करता है. आप चाहे तो ब्लैक बीन्स का सूप बनाकर

  • ओट्स और अखरोट

ओट्स और अखरोट में ओमेगा-3 भरपूर मरता में होता है जो हमें हैल्दी बनाये रखता है. ओट्स में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है जो लम्बे समय तक हमारा पेट भरा रखता है. इससे पाचन क्रिया भी संतुलित रहती है और वजन कम होता है.

  • ग्वार की फली

इसमें विटामीन और मिनरल्स होते है जो शरीर को एनर्जी देते है और पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करते है. इसमें कैलोरी कम होती है जिससे वजन नहीं बढ़ता है. आप इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते है और यह खाने में स्वादिष्ट होती है.

  • अंडे का सफ़ेद हिस्सा

अंडे में अमीनो एसिड होता है जो शरीर को मजबूत बनाता है. अगर आप रोजाना नाश्ते में अंडे का सेवन करते है तो इससे मांसपेशियां मजबूत बनती है. इसके अलावा अंडे में विटामीन, मिनरल्स, एसिड और अन्य पोषक तत्व होते है और एक ख़ास बात यह की अंडे के सफ़ेद हिस्से में वसा नहीं होती, जिसकी वजह से बॉडी में फैट नहीं बढ़ता और वजन कण्ट्रोल में रहता है.

  • फल-फ्रूट

आप फल-फ्रूट खायेंगे तो इससे आपके शरीर में कमजोरी नहीं आएगी और पेट भी भरा हुआ रहता है. फल-फ्रूट में वसा नहीं होती, इसलिए इसे खाने से वजन नहीं बढ़ता. आप खाने से 30 मिनट पहले फल खाएं, इससे आपका पाचन तन्त्र दुरस्त रहता है और भूख पर कण्ट्रोल रहता है.

  • ब्रोकली

ब्रोकली में विटामीन C प्रचुर मात्रा में होता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और इसमें फाइबर भी होता है जो मेटाबालिज्म को बढाता है जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. ब्रोकली के नियमित सेवन से शरीर फीट रहता है.

  • सोयाबीन

सोयाबीन को अंकुरित करके खाने से फैट से लड़ने की क्षमता मिलती है. आप कम से कम हफ्ते में 3 बार सोयाबीन जरुर खायें. इसमें लेसिथीन कैमिकल होता है जो फैट को जमा होने से रोकता है.

  • ड्राई फ्रूटस

आप ड्राई फ्रूट में काजू, किशमिश, पिस्ता, अखरोट, बादाम आदि का सेवन करना चाहिए, इससे वजन कण्ट्रोल में रहता है. लेकिन ध्यान रहें इनमे नमक ज्यादा नहीं होना चाहिए.

Important –Vajan Kam Karne Ki Vidhi – वजन कम करने की विधि

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