तेजी से वजन कम करने का तरीका

teji se vajan kam karne ka tarika

आज के समय में हर कोई अपना वजन तेजी से घटाना चाहता है. भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास इतना टाइम नहीं आता की वह एक्सरसाइज, खाने-पीने आदि पर बराबर ध्यान दे और नियमित समय के हिसाब से वजन पर कण्ट्रोल पाए.

हर व्यक्ति चाहता है की कुछ ऐसे तरीके हो जिन्हें अपनाकर कम समय में अपना वजन तेजी से कम कर सके. आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताएँगे जिनको अपनाकर आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते है.

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तेजी से वजन कम करने का तरीके

1. मीठी चीजों को अवॉयड करें

शक्कर से बनी चीजों को तुंरत बंद कर दे. अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते है तो आज से ही शक्कर से बनी मीठी चीजें और चोकलेट आदि को बंद कर दे. मीठी चीजों से आपके शरीर का मेटाबालिज्म धीमे हो जाता है जिससे वजन कण्ट्रोल करने में दिक्कत आती है.

2. प्रोटीन को अपने आहार में शामिल करें

अपने भोजन में प्रोटीन युक्त आहार ले जैसे दही, दाल, पनीर आदि. प्रोटीन आपकी भूख को कम करता है जिससे खाने की इच्छा कम होती है और कमजोरी भी नहीं आती. इससे वजन कण्ट्रोल में रहता है.

3. ग्रीन टी का सेवन करें

मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी सबसे बेहतर प्रोडक्ट है. यह हमारे शरीर के मेटाबालिज्म को बढाता है जिससे वजन तेजी से कम होता है. आप दिन में 2-3 बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते है जिससे फैट तेजी से बर्न होगा.

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4. गर्म पानी पीयें

गर्म पानी शरीर से गंदगी बाहर निकालता है. शरीर से गंदगी बाहर निकलेगी तो शरीर का मेटाबालिज्म बढेगा, जिससे वजन तेजी से घटेगा और शरीर भी स्वस्थ रहेगा.

5. निम्बू और शहद

सुबह खाली पेट गर्म पानी में निम्बू और शहद मिलाकर पीयें, इससे वजन तेजी से कम होता है.

6. इस तरह की डाईट को फॉलो करें

अपनी डाईट में फल, सब्जियां, कम वसा वाले उत्पाद, प्रोटीन युक्त उत्पाद, पतला मीट, मछली आदि शामिल करें. याद रहे कार्बोहाइड्रैड युक्त चीजों का सेवन करना बंद कर दे, इससे वजन बढ़ने लगता है.

7. सुबह नाश्ता जरुर करे  

कुछ लोगों की आदत होती है की वे नाश्ता नहीं करते और सीधा खाना खाते है और यहीं पर वे गलती कर देते है. इसलिए कभी भी नाश्ते को अवॉयड ना करें. सुबह उतने के 2-3 घंटे के अंदर ही नाश्ता कर ले. अगर समय पर नाश्ता करेंगे तो भूख कम लगेगी और आप एक साथ ज्यादा नहीं खा पाओगे, इससे वजन तेजी से कम होगा और कण्ट्रोल में रहेगा.

8. ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें जितना ज्यादा हो सके पानी पीयें, क्योंकि पानी उर्जा और कैलोरी को बढाता है और साथ ही ज्यादा खाने की आदत को दूर करता है.

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