वजन कम करने का देशी तरीका

बढे हुए वजन से परेशान लोग बाहर की सभी तरह की दवाइयों को यूज़ करके देख लेते है और फिर मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलने पर परेशान हो जाते है लेकिन जब किसी मर्ज की दवा घर में मिल जाए तो बाहर उपचार कराने की जरूरत ही क्या है. जी हाँ, घर में ही ऐसी कई चीजें है जिनकी मदद से आप वजन को कण्ट्रोल में कर सकते है.

आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशी तरीकों के बारे में बताने वाले है जिनका इस्तेमाल करने के बाद आपको ना तो किसी तरह की दवाई की जरूरत पड़ेगी और ना ही जिम जाने की जरूरत पड़ेगी. आईये जानते है उन देशी तरीकों के बारे में जिनके इस्तेमाल से आप वजन कम कर सकते है.

Jarur Padheवजन कम करने के कैप्सूल

वजन कम करने का देशी तरीका

1. अजवाइन का पानी

सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से पाचन दुरस्त रहता है जिससे वजन कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है. यह हमारे शरीर के मेटाबालिज्म को बढाता है और पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करता है.

2. जीरे का पानी

एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा रात भर भिगोकर रख दे. सुबह उठकर इसे छान ले और जीरे को अलग कर दे और पानी को पी ले. आप चाहे तो इसमें आधा चम्मच निम्बू निचोड़ कर पी सकते है, इससे अधिक फायदा होगा.

3. करौंदे का जूस

करौंदा विटामीन C का अच्छा स्रोत है और साथ ही एक बहुत अच्छा एंटी-ओक्सिडेंट भी. इसी वजह से यह शरीर का मेटाबालिज्म बढाता है इर फैट को तेजी से बर्न करता है.

Read Also – Motapa Kam Karne Ke Liye Dawa – मोटापा कम करने के लिए दवा

4. सेब का सिरका

सेब का सिरका शुगर को कण्ट्रोल करने में सक्षम है जिसकी वजह से वसा में इन्सुलिन संचालित नहीं होता और वजन कण्ट्रोल में रहता है. सेब के सिरके को रोजाना सुबह पानी में मिलाकर पीना चाहिए.

5. इन चीजों से परहेज रखें

कोल्ड ड्रिंक्स, पेस्ट्री, बाहर का खाना, फ़ास्ट फ़ूड, स्नैक फ़ूड, चिप्स, फ्रेंच फ्राईज आदि खाने से बचे इनसे वजन तेजी से बढ़ता है, इसकी जगह पर प्रोटीन युक्त आहार खाएं.

6. खीर

खीरे में 90% पानी होता है जिससे यह शरीर में पानी की कमी को भी पूरा कर देता है. खीरे में फाइबर होता है जिससे यह कोलेस्ट्रोल को कण्ट्रोल करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. यह आपको ताजा रखता है और वजन को तेजी से घटाता है.

7. गोबी

गोबी में टेटरिक एसिड होता है जो शरीर में वसा को बढ़ने से रोकता है. इससे पेट और जाँघों में मोटापा जल्दी कम होता है.

8. लौकी लौकी में भी भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो मोटापे को बढने नहीं देता. इसमें वसा बिलकुल नहीं होती, इसलिए आप लौकी को सब्जी के रूप में खा सकते है. इससे जल्द ही आपका वजन घटने लगेगा.

Important – Vajan Kam Karne Ki Vidhi – वजन कम करने की विधि

सामान्य प्रश्न वजन कम करने का देशी तरीका से संबंधित

Question 1. शादी के बाद वजन क्यों बढ़ जाता है?

Ans. – हाँ, शादी के बाद मोटापा बढ़ता है. शादी के बाद बाहर का खाना भी ज्यादा हो जाता है, किसी चीज का दबाव नहीं होता, शादी के बाद डाईट के लिए भी महिलाएं लापरवाह हो जाती है जिससे भी उनका वजन बढ़ने लगता है.

Question 2. क्या गुड़ मोटापा बढाता है?

Ans. – गुड़ में कई तरह के विटामीन और पोषक तत्व होते है जिससे गुड़ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन अगर आप डाईट प्लान को फॉलो कर रहे है तो गुड़ खाने से आपका वजन बढ़ सकता है. थोड़ा बहुत गुड़ खाने से फर्क नहीं पड़ता लेकिन रोजाना गुड़ खाने से वजन बढ़ सकता है क्योंकि गुड़ में ज्यादा कैलोरीज होती है.

Question 3. सलाद खाने से वजन कम होता है?

Ans. – सलाद का वजन पर बेहतर असर पड़ता है क्योंकि भोजन के साथ सलाद खाने से भूख कम लगती है और भूख पर कण्ट्रोल होने से वजन पर भी कण्ट्रोल हो जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *