वजन कम करने की एक्सरसाइज

vajan kam karne ki exercise

अगर आप यह सोचते है की हम खाना-पीना कम कर देंगे, मेडिसिन ले लेंगे और घरेलू उपाय अपना लेंगे तो वजन कम हो जायेगा लेकिन आप गलत है. यह सब चीजें वजन कम करने में तब ज्यादा असर करेगी जब आप इनके साथ योग और एक्सरसाइज करें.

एक्सरसाइज की वजह से इन चीजों का असर शरीर पर ज्यादा होगा और वजन तेजी से कम होगा. जब हम सही से एक्सरसाइज करते है तो हमारा शरीर पोषक तत्वों को जल्दी से ऑब्जर्व करता है. आईये जानते है वजन कम करने की बेहतरीन एक्सरसाइज के बारे में.

Jarur Padheवजन कम करने के कैप्सूल

वजन कम करने की एक्सरसाइज

1. रस्सी कूदना

रोजाना 15-20 रस्सी कूदने से 200-300 कैलोरी बर्न होती है. अगर आप एक सप्ताह लगातार रस्सी कूदते है तो आप 1000-1500 कैलोरी बर्न कर सकते है. 10 मिनट रस्सी कूदना 8 मिनट दोड़ने के बराबर है.

2. तैरना

स्विमिंग एन्जॉय के लिए तो सब करते ही है लेकिन वजन कम करने में भी स्विमिंग बहुत असरदार है. तैरने के दौरान पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता है. डॉक्टर के अनुसार एक घंटे स्विमिंग करने से 400 कैलोरी बर्न होती है.  

3. तेजी से चलना

जो लोग जिम नहीं जा सकते वे तेजी से वाक करके वजन कम कर सकते है. नार्मल चलने से अच्छा है आप तेजी से वाक करें.

4. सूर्य नमस्कार

प्राचीन काल से किया जाने वाला आसन सूर्य नमस्कार वजन कम करने में भी बड़ा मददगार है. इसमें कुल 12 आसन होते है जो शरीर के हर भाग को मजबूती देते है. जब आप सूर्य नमस्कार में किसी अवस्था में रहते हुए सांस लेते और छोड़ते है तो वजन कम करने में मदद मिलती है.

Read Also –Motapa Kam Karne Ke Liye Dawa – मोटापा कम करने के लिए दवा

5. भांगड़ा डांस

अगर आप रोजाना जिम नहीं जा सकते तो डांस को अपनाये. आप रोजाना भांगड़ा डांस करके 500 कैलोरी तक बर्न कर सकते है. डांस करने से आप अंदर से भी अच्छा महसूस करेंगे और वजन भी तेजी से घटेगा.

6. प्लेंक

इसमें सबसे पहले पेट के बल लेट जाए और फिर अपने पैरों को एकदम सीधा कर ले. अब अपने दोनों हाथों पर एक सहारा बनाकर उठें. हाथो और पैरों के पंजो पर अपने शरीर को टिका कर रखें. सिर से लेकर पैरों तक शरीर पूरा सीधा रहना चाहिए. 2 मिनट तक इस अवस्था में रहे. हालाँकि शुरुआत में टाइम लगेगा लेकिन धीरे-धीरे आदत बन जाएगी. इससे पेट पर बहुत असर पड़ता है जिसकी वजह से बहुत तेजी से वजन में गिरावट आती है.

7. साइकिलिंग साईकिल चलाने से भी वजन में गिरावट आती है क्योंकि इसमें पैरो पर जोर पड़ता है जिसका असर पुरे शरीर पर पड़ता है. इसलिए जिम ट्रेनर भी पेट की एक्सरसाइज में साइकिलिंग को शामिल करते है. अगर आप रोजाना 10-15 मिनट साइकिल चलाते है तो आप कुछ ही समय में वजन में कमी पा सकते है.

Important –Vajan Kam Karne Ki Vidhi – वजन कम करने की विधि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *