Vajan Kam Karne Ki Medicine – वजन कम करने की मेडिसिन

Vajan Kam Karne Ki Medicine

हर किसी की चाहत होती है उसका शरीर सुडोल और स्लिम हो लेकिन गलत खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से वजन कण्ट्रोल में नहीं रहता और वजन बढ़ता ही चला जाता है और एक समय ऐसा आ जाता है तब मोटापा कण्ट्रोल में नहीं रहता और हम परेशान हो जाते है.

फिर मोटापे को कम करने के लिए व्यक्ति कई उपाय करता है जैसे योग, कसरत, दोड़ना, खाना-छोड़ना आदि. लेकिन इनमे बहुत प्रयास और टाइम बाद वजन कम होने लगता है. ऐसे में जरूरत है ऐसी मेडिसिन की जिससे जल्दी रिजल्ट मिल सके और तेजी से वजन कम हो सके. आईये जानते है ऐसी मेडिसिन के बारे में जिससे तेजी से वजन कम हो सके.

वजन कम करने की मेडिसिन

1. Garcinia Cambodia (गार्सीनिया कंबोगिया)

गार्सीनिया कंबोगिया एक छोटे कद्दू की तरह दिखने वाली ओषधि है जो अभी हाल ही में वजन कम करने के लिए ध्यान में आई मेडिसिन है, हालाँकि इसका यूज़ प्राचीन काल से होता आ रहा है. इसमें हाइड्रोक्सी साइट्रिक एसिड होता है जो भूख को कण्ट्रोल करता है जिसकी वजह से वजन कम करने में मदद मिलती है. आईये जानते है गार्सीनिया कंबोगिया के फायदे की यह किस तरह वजन को तेजी से कम करता है.

  • इसमें 70% हाइड्रोक्सी साइट्रिक एसिड (HCA) होता है जो भूख को कण्ट्रोल करता है और वसा बर्निंग की प्रक्रिया को बढ़ा देता है, जिससे वजन तेजी से कम होता है.
  • यह कोलेस्ट्रोल को कण्ट्रोल करता है जो की मोटापा बढाने में सहयोगी है.
  • इसमें कई तरह की जड़ी-बूटियाँ है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. 
  • यह कैप्सूल ISO और GMP द्वारा प्रमाणित है, इसलिए इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है.
  • इसमें किसी तरह का रासायनिक और हानिकारक उत्पाद नहीं है, जिससे शरीर को इससे कोई नुकसान नहीं है.

गार्सीनिया कंबोगिया लेने की विधि  

इसे दिन में दो बार गुनगुने पानी के साथ लेना है. ध्यान रहे इसे खाना खाने से 30 मिनट पहले लेना है. इसकी एक बोतल में 60 कैप्सूल होते है जो पुरे एक महीने तक चलते है. यह ज्यादा महंगी भी नहीं है और आसानी से मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी.

2. ग्रीन कॉफ़ी

ग्रीन कॉफ़ी भी वजन कम करने में काफी मददगार है. इसमें फैट बर्न करने के काफी सप्लीमेंट है और कहा भी जाता है की इसी लगातार एक महीने तक लेने से आप 5-10 किलो वजन कम कर सकते है. ग्रीन कॉफ़ी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को कण्ट्रोल करता है. इसलिए इसके नियमित सेवन से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है. ग्रीन कॉफ़ी में काफी पोषक तत्व होते है जो पाचन क्षमता को दुरुस्त करते है जिससे वजन को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके नियमित सेवन से बॉडी का मेटाबालिज्म अच्छा रहता है जिससे वजन में तेजी से गिरावट आती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *